<
  • 0771-4055708
  • Mon-Sat 10:00 am to 18:00 pm

Old PHQ Premise, Near Raj Bhawan, Raipur, Chhattisgarh, PIN-492001


Wednesday, August 30, 2017 | उर्दू गर्ल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल, रायपुर

उच्च शिक्षा हेतु मदरसा बोर्ड का प्रयास सराहनीय है - केदार कश्यप मदरसा बोर्ड द्वारा आयोजित दस दिवसीय छात्र संपर्क कार्यक्रम संपन्न

रायपुर 30 अगस्त । छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड,रायपुर द्वारा आयोजित हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी पत्राचार पाठ्यक्रम परीक्षा के दस दिवसीय छात्र संपर्क कार्यक्रम के समापन कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने कहा कि छत्तीसगढ़ मदरसा बोर्ड अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं की उच्च शिक्षा के लिए जो प्रयास कर रहा है वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मदरसों में हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्तर की नियमित कक्षाएं प्रारंभ करने की दिशा में भी शासन स्तर पर प्रयास जारी हैं। उर्दू गर्ल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल, रायपुर में आयोजित छात्र संपर्क कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यअतिथि की आसंदी से श्री केदार कश्यप, मंत्री स्कूल शिक्षा ने कहा कि मदरसा बोर्ड समाज के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए बढ़ावा दे रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि यहाँ लड़कों से ज़्यादा लड़कियों की संख्या है। बेटियाँ आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। श्री कश्यप ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप जितना पढे़ंगे अपने आपको उससे ज़्यादा साबित करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा छत्तीसगढ़ शिक्षा के क्षेत्र में पूरे भारत में अपना नाम रौशन कर सकता है। हमारे राज्य के विद्यार्थियों की क्षमता में कोई कमी नहीं है। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह जी के प्रयासों से छत्तीसगढ़ शिक्षा का हब बन रहा है। कोटा में जो शिक्षा की प्रणाली है उसे ई क्लास के माध्यम से रायपुर में देने की कोशिश की जा रही है।उन्होंने कहा इस छात्र संपर्क कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षक-शिक्षिकाएं बच्चों का अधिक से अधिक मार्गदर्शन करें, उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास करें।
छ.ग. मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष श्री मिर्जा एजाज़ बेग (राज्यमंत्री दर्जा) ने समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप , मदरसों के विकास हेतु हमेशा चिंता करते रहते हैं। हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी पत्राचार पाठ्यक्रम परीक्षा में जो विद्यार्थी सम्मिलित हो रहे हैं उनकी परेशानियाेें के बारे में भी उन्होंने जानकारी ली है। श्री बेग ने कहा कि पूरे प्रदेश में पांच जिलों में छात्र संपर्क कार्यक्रम का आयोजन छ.ग. मदरसा बोर्ड द्वारा किया गया है। इनमें कांकेर, बिलासपुर, कबीरधाम, सिमगा एवं रायपुर प्रमुख हैं। इस वर्ष मदरसा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में कुल 800 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं। इनमें सर्वाधिक 172 परीक्षार्थी रायपुर से सम्मिलित हैं। डॉ.रमन सिंह एवं श्री केदार कश्यप ने राज्य में शिक्षा का बिगुल फूंका है। उनके प्रयासों से ही छ.ग. राज्य शिक्षा के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहा है।
समापन समारोह में छ.ग. मदरसा बोर्ड के सदस्यद्वय श्री साजिद पठान, श्री गुलाम कादर खान,उर्दू गर्ल्स हा. से. स्कूल के अध्यक्ष श्री मो. अकरम खान, प्राचार्या श्रीमती नजमुन्निसा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।आभार प्रदर्शन छ.ग. मदरसा बोर्ड के सचिव डॉ. इम्तियाज़ अहमद अंसारी ने किया । कार्यक्रम का संचालन मौलाना डॉ. ज़हीरूद्दीन रहबर ने किया। छात्र संपर्क कार्यक्रम के समापन समारोह के प्रारंभ में छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न प्रस्तुतियाँ दी गई। उर्दू गर्ल्स हा. से. स्कूल में अध्ययनरत कक्षा 7वीं की छात्रा लवली ने छत्तीसगढ़ी गीत गाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने उसे 500रू. के नक़द पुरस्कार से पुरस्कृत किया। प्रारंभ में स्वागत गीत उर्दू गर्ल्स हा.से. स्कूल की छात्राओं ने प्रस्तुत किया।छात्र संपर्क कार्यक्रम में पी.पी. द्विवेदी सहायक संचालक, श्रीमती अख्तर खान, एन. ए. रज़ा, सुखनवर हुसैन, अशरफ अहमद, सुश्री हफीजा जिला उर्दू इंचार्ज, श्रीमती फरजाना, अकरम बेग, मौलाना अमीर बेग, प्रदीप बघेल, शाहनवाज खान, कासिम भाई सहित उर्दू गर्ल्स हा.से. स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अतिथियों का स्वागत किया । कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं समाज के गणमान्य जन उपस्थित थे।

© 2017 Chhattisgarh Madarsa Board . All rights reserved | Design by B CENT